सिर्फ आधार कार्ड से करे अप्लाई तुरंत 10 लाख तक का लोन पाए ! सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी !!

PMEGP : सिर्फ आधार कार्ड से करे अप्लाई तुरंत 10 लाख तक का लोन पाए ! सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी !!

नमस्कार, दोस्तों भारत सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बहुत बढ़िया शुरुआत की है आपको बता दें कि आज हम आपको एक नई योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पीएमईजीपी भी कहा जाता है । प्रिय मित्रों आपको बता दें कि इस योजना द्वारा सभी व्यक्तियों को अपना खुद का एक बिजनेस शुरू करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग करके 10 लख रुपए तक का लोन प्रदान कर जाने की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि इस लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है और आपको बता दें कि इस लोन का भुगतान भी काफी ज्यादा आसान होने वाला है |

PMEGP लोन का महत्व

दोस्तों यह लोन की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य देश के सभी युवा को मध्य नजर रखते हुए सरकार द्वारा निकाला गया है दोस्तों इस लोन को पाने के बाद आप अपना व्यवसाय चालू कर सकते हैं और दोस्तों इस योजना के विशेष रूप से उन लोगों को लाभ होगा जो अपना खुद का व्यवसाय या बिजनेस चालू करना चाहते हैं और देश को आगे बढ़ना चाहते हैं इस योजना द्वारा भारत की इकोनॉमी भी बढ़ेगी और युवाओं को मौका भी मिलेगा ।

PMEGP लोन के लाभ

PMEGP लोन योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाले लाभ कुछ निम्नलिखित हैं ।

लोन की राशि
मित्रों इस योजना द्वारा योग्य लोगों को 10 लख रुपए तक का लोन दिया जाएगा जो की वेबसाइट चालू करने के लिए बहुत अच्छी राशि है ।

कम ब्याज दर
दोस्तों इस योजना के तहत आपको कम से कम ब्याज दर चुकाना होगा जिससे लोन की लागत कम होती है ।

प्रशिक्षण
दोस्तों लोन प्राप्त करने से पहले आवेदकों को व्यवसाय संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा दोस्तों यह प्रशिक्षण व्यवसाय को बढ़िया और एक सफल व्यवसाय बनाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा ।

PMEGP Loan की क्या है योग्यता ?

दोस्तों PMEGP लोन प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताएं जो कि आपको फॉलो करनी चाहिए ।

आयु सीमा
मित्रों आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच की हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि यही योग्यता ऑफिशल वेबसाइट द्वारा दी गई है ।

नागरिकता
दोस्तों इस लोन योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ भारतीय नागरिक ही प्राप्त कर सकते हैं यह उनके लिए नहीं है जो भारतीय नहीं है ।

शैक्षणिक योग्यता
मित्र आवेदन करने वाले को कम से कम दसवीं या 12वीं पास होना बहुत ज्यादा जरूरी है ।

PMEGP लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड
मित्र आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी पहचान है दोस्तों इसमें आधार कार्ड की बहुत ज्यादा जरूरत लगेगी आपको ।

जाति प्रमाण पत्र
मित्रों अगर आपके पास अनुसूचित जाति एससी एसटी या अन्य पिछड़ी जाति ओबीसी से संबंधित है तो जाति प्रमाण पत्र आवश्यक होगा ।

मार्कशीट
शैक्षणिक योग्यता को प्रमाणित करने के लिए आपके पास मार्कशीट होना बहुत ज्यादा जरूरी है ।

ईमेल आईडी
दोस्तों ईमेल आईडी बहुत ही बेसिक चीज है जो कि आपके पास होनी चाहिए और मैं उम्मीद करता हूं कि आपके पास होगी क्योंकि यह संपर्क करने में मदद करेगी ।

बैंक पासबुक
बैंक पासबुक की एक प्रति आवेदक के बैंक खाते की जानकारी के लिए बहुत जरूरी है ।

पैन कार्ड
मित्रों आपके पास पैन कार्ड होना भी बहुत ज्यादा आवश्यक है ।

PMEGP लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होगी ?

ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
तो सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा पीएमईजीपी की ।

आवेदन बटन पर क्लिक करें
पीएमईजीपी लोन के लिंक पर क्लिक कर लें और वेबसाइट पर जाएं।

फॉर्म भरे
मित्रों आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही से भरनी होगी इसमें आपकी काफी सारी जानकारी आपसे मांगी जाएगी ।

दस्तावेज अपलोड करें
मित्र आवेदन फार्म के साथ सभी दस्तावेज साथ में डाल दें ।

फार्म का वेरिफिकेशन
मित्रों फॉर्म सबमिट करने के बाद संबंधित विभाग द्वारा आपका फॉर्म की जांच की जाएगी।

PMEGP लोन का उपयोग और भुगतान

दोस्तों लोन प्राप्त करने के बाद आपके व्यवसाय को स्थापित करने के लिए राशि को उसे करना है और लोन की राशि का सही उपयोग करना है अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए दोस्तों लोन की किस्तों का भुगतान निर्धारित समय पर आपको करना पड़ेगा और आप बिना किसी समस्या के लोन चुका सकते हैं

निष्कर्ष
पीएमईजीपी लोन योजना उन युवाओं के लिए है जो कि अपना व्यवसाय चालू करना चाहते हैं पर उनके पास कुछ आर्थिक समस्या है उनके लिए यह है बिजनेस लोन की तरह है दोस्तों सरकार आपको यह लोन देगी जिससे अपना वेबसाइट चालू कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति और ठीक कर सकते हैं और देश को आगे ले जा सकते हैं जिससे बेरोजगारी कम होगी और रोजगार बढ़ेगा और देश की इकोनॉमी भी बढ़ेगी दोस्तों इस योजना द्वारा भारत सरकार कफ शरीफ यही उद्देश्य है कि आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़े और भारत की इकोनॉमी को आगे लेकर जाएं और अपना कोई बिजनेस करें दोस्तों इसकी काफी सारी योग्यता है हमने आपको बताएं अप्लाई कैसे करना है यह भी हमने आपको बताया दोस्तों आप उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के अप्लाई कर सकते हैं और अपना लोन प्राप्त कर सकते हैं । दोस्तों आप चाहे तो इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं इस लोन की अप्लाई करने की योग्यता 18 से 40 वर्ष तक की है और आप यह लोन सेवर से बिजनेस में ही इस्तेमाल करें और आपको हम यह भी बता दे निष्कर्ष के तौर पर की इसमें आपको कई प्रकार के दस्तावेज भी लगेंगे जैसे कि आधार कार्ड जाति प्रमाण पत्र और मार्कशीट और ईमेल आईडी तथा बैंक पासबुक जैसी महत्वपूर्ण चीज भी आपको इसमें लगेंगे तो इन सब का जरूर ध्यान रखें इसके अलावा आप चाहे तो बिना डॉक्यूमेंट के अप्लाई नहीं कर सकते आपके डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी‌ ही होगी बहुत-बहुत धन्यवाद मिलते हैं अगले आर्टिकल में |

नोट दोस्तों इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी इंटरनेट के सूत्रों द्वारा दिए गए हैं आप लोन लेने से पहले बहुत सोच समझ कर लोन ले !

Leave a Comment