Today News Control

Post Office Gram Suraksha Scheme : पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना

post office new fd scheme

Post Office Gram Suraksha Scheme पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना

नमस्कार, दोस्तों पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना भारतीय डाक विभाग द्वारा शुरू की गई एक बहुत बड़ी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मदद करना है दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति कितनी खराब रहती है उन्हीं के लिए यह योजना लाई गई है ताकि वह आने वाले समय में अपनी जीवन की आर्थिक संबंध चिटा से मुक्त रह सके और पोस्ट ऑफिस की योजनाओं का लाभ उठा सकें दोस्तों पोस्ट ऑफिस स्कीम पर लोग बहुत ज्यादा भरोसा करते हैं उन्हीं के लिए यह पोस्ट ऑफिस स्कीम लाई गई है दोस्तों यह योजना आपको बहुत अच्छे रिटर्न प्रदान करती है और आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है और वह काफी अच्छा बढ़कर मिलता है ।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना क्या है ??


दोस्तों आपको बता दे कि यह पोस्ट ऑफिस ग्राम योजना आखिर है क्या दोस्तों इसका पूरा नाम है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना‌ दोस्तों यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए है यह कह लीजिए यह ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के लिए जीवन बीमा योजना है दोस्तों यह योजना छोटे शुल्क मासिक प्रीमियम का भुगतान करके नागरिक एक बहुत बड़ा रिटर्न का सकता है जो कि उसके आने वाले समय के लिए बहुत फायदेमंद होगा और आपको बता दें कि यह योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारना है जिससे उनका भविष्य सुरक्षित रह सके ।

आपको बताते हैं की योजना के क्या-क्या लाभ हैं ??


• दोस्तों यह योजना एक सुरक्षित बचत ही प्रदान नहीं करती बल्कि इसमें आपका बीमा भी शामिल है अगर पॉलिसी धारक की किसी प्रकार से मौत हो जाती है तो उसके परिवार को पूरी तरह से बीमा राशि प्रदान कर दिया जाएगा ।

Surrender का विकल्प भी मौजूद है – दोस्तों अगर आप किसी वजह से पॉलिसी को जारी नहीं रख पाते हैं तो आप सिर्फ और सिर्फ तीन सालों के अंदर ही इसे सरेंडर कर सकते हैं यह सुविधा आपको मिलती है इस स्थिति में आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा पर आपकी जमा राशि आपकी मेहनत की कमाई हुई राशि आपको मिल जाएगी ।

रिटर्न – दोस्तों यह योजना आपको नॉर्मल योजनाओं से ज्यादा लाभ प्रदान करेगी और यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बहुत बढ़िया योजना साबित है क्योंकि उनकी कम आय की वजह से उनका कोई दिक्कत होगा सामना करना पड़ता है तो उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए यह बहुत लाभकारी साबित होगा ।

कम प्रीमियम के बावजूद भी बड़ा लाभ ।

दोस्तों यह योजना बहुत ज्यादा कम प्रीमियम मांगती है और ज्यादा से ज्यादा फंड जमा आप कर सकते हैं ।

निवेश की योग्यता और रूल

आयु सीमा – दोस्तों अगर हम आयु सीमा की बात करें तो इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी कम से कम आयु 19 से 55 वर्ष के बीच में तो होनी ही चाहिए

प्रीमियम भुगतान के अन्य विकल्प – दोस्तों यह योजना में प्रीमियम भुगतान के कई विकल्प मौजूद हैं आप चाहे तो मानसिक तिमाही छमाही या वार्षिक आधार पर भी प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं ।

कम से कम और ज्यादा से ज्यादा – दोस्तों यह योजना आप काम से कम ₹10000 से निवेश चालू कर सकते हैं जबकि अधिकतम निवेश ₹10 लाख तक का किया जा सकता है ।

मैच्योरिटी की अवधि
दोस्तों यह योजना में छोटी अवधि 50 से 60 वर्ष के बीच में है आप चाहे तो अपने हिसाब से भी चुन सकते हैं ।

प्रीमियम और रिटर्न की गणना।

55 वर्ष की आयु के लिए – दोस्तों यदि 55 वर्ष की उम्र तक के लिए आप बीमा करवाते हैं तो आपको लगभग हर महीने 1515 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा मैच्योरिटी पर आपको लगभग 36.60 लख रुपए प्राप्त होंगे ।

58 वर्ष की आयु के लिए – 58 वर्ष की आयु के लिए बीमा कवर अगर आप सुनते हैं तो आपको लगभग हर महीने 1463 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा दोस्तों आपको 33.40 लख रुपए तक की धनराशि मिल जाएगी ।

60 वर्ष की आयु के लिए – मित्रों अगर आप 60 वर्ष की आयु तक के लिए यह बीमा कवर करवाते हैं तो आपको हर महीने 1411 रुपए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा दोस्तों इस स्थिति में लगभग 34.40 लख रुपए आपको मिल जाएंगे ।

ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ।

पैन कार्ड
बैंक खाता
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

दोस्तों पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के लिए अगर आप आवेदन प्रक्रिया जाना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर के आवेदन कर सकते हैं या आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज जो कि इसमें काफी ज्यादा जरूरी बताए गए हैं वह जमा करेंगे इसके बाद आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और आपको पॉलिसी जारी कर दी जाएगी

योजना का आखिर महत्व क्या है ?


दोस्तों पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना काफी ज्यादा उपयोगी है क्योंकि जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और जिनकी आय काफी ज्यादा काम है और या तो वह चाहते हैं कि वह कुछ आया लगा करके बहुत ज्यादा पैसा पा सकें तो यह स्कीम उन्हीं के लिए ज्यादा उपयोगी है क्योंकि यह उनके परिवार के लिए और उनके भविष्य के लिए काफी ज्यादा बढ़िया रिटर्न प्रदान करती है

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

नंबर एक लाइफ इंश्योरेंस का भी लाभ दोस्तों इस योजना में आपका जीवन बीमा का भी आपको लाभ मिल पाएगा क्योंकि क्योंकि अगर जीवन बीमा लाभ मिल जाएगा तो इस स्कीम की बात ही कुछ और हो जाएगी ।

प्रीमियम और नीरतंत्रता सलमान खान इस योजना में निवेशक को प्रीमियम का भुगतान बहुत ही नियमित रूप से करना पड़ेगा अगर किसी वजह से प्रीमियम का आप भुगतान नहीं कर पाएंगे तो पॉलिसी लैप्स हो सकती है लैब पॉलिसी को पुन सक्रिय करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा ।

मेच्योरिटी मित्रों अगर आप यह योजना लेते हैं और इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे पर टैक्स की छूट आपको मिल जाएगी दोस्तों यह तो सबसे महत्वपूर्ण लाभ है क्योंकि आजकल भारत में लोग टैक्स से बहुत ज्यादा परेशान है ।

योजना का अंतिम निष्कर्ष

प्रिय मित्रों पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ग्रामीण क्षेत्र के लिए मनाई गई है यह योजना ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आर्थिकतौर पर निकले लोगों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है यह योजना उनकी सुरक्षा के लिए बनाई गई है यह योजना का लाभ उनके परिवार जान भी उठा पाएंगे और यह योजना की कई सारी महत्वपूर्ण बातें हैं जो कि हमने आपके ऊपर बताए हैं दोस्तों यह योजना बाकी योजनाओं के विकल्प में काफी ज्यादा बढ़िया योजनाएं इस योजना में निवेश करके आप चाहे तो अपना जीवन सुरक्षित कर सकते हैं और आप आर्थिक तौर पर मजबूत हो सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस काफी बढ़िया योजना लाया है और यह पोस्ट ऑफिस लाया तो इसका मतलब यह योजना भी सुरक्षित होगी आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा ।

डिस्क्लेमर – दोस्तों किसी भी योजना में अपना पैसा लगाने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क करें आपका इसमें नुकसान भी हो सकता है इसमें अगर आपका नुकसान या फायदा होता है तो उसमें हमारी किसी भी प्रकार की कोई भी गारंटी नहीं रहेगी किसी भी योजना में निवेश करने से पहले आप पहले उसको पुनः चेक करें और अपना सलाहकार से सलाह ले ।

Exit mobile version